मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसे कई गंभीर रोगों से बचाती है लहसुन की ये एक चाय - carelyf.com - Essential For Health -Health Tips For Your Healthy Lifestyle

ad

मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसे कई गंभीर रोगों से बचाती है लहसुन की ये एक चाय - carelyf.com

मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसे कई गंभीर 

रोगों से बचाती है लहसुन की ये एक चाय

मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसे कई गंभीर रोगों से बचाती है लहसुन की ये एक चाय
मोटापा, डायबिटीज और कैंसर जैसे कई गंभीर रोगों से बचाती है लहसुन की ये एक चाय


आयुर्वेद में लहसुन को 'चमत्कारी दवा' माना जाता है। लहसुन का एक विशेष प्रकार का तत्व होता है जो खाद्य विषाक्तता बैक्टीरिया से लड़ने में प्रभावी साबित होता है। लहसुन एक विशेष घटक है जो खाद्य विषाक्तता बैक्टीरिया से लड़ने के लिए काम करता है। 

एंटीबायोटिक्स की तुलना में, लहसुन में खाद्य विषाक्तता से लड़ने के लिए सौ गुना अधिक शक्ति है। कई प्रकार के संक्रामक और गंभीर बीमारियों में लहसुन से बने चाय को बहुत फायदेमंद माना जाता है। आइए हम आपको लहसुन चाय और इसके लाभों के बारे में बताएं।


कैसे बनाएंगे लहसुन की चाय

लहसुन में एंटीबायोटिक होता है जिसे एलियम कहा जाता है, जो आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक तत्व होता है, जो उन रोगाणुओं को मारता है जो पेनिसिलिन नामक एंटीबायोटिक्स को भी नष्ट नहीं कर सकते हैं। 

लहसुन चाय बनाना आसान है। सबसे पहले, इसके लिए एक गिलास पानी उबाल लें। अब अदरक और लहसुन के कुछ टुकड़े पीसें, या इसे कसकर रखें। इसे कवर करें और थोड़ी देर के लिए इसे पकाएं। 15 मिनट के लिए गैस बंद करें। 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसे ठंडा होने दें और फिर इस पानी को फ़िल्टर करें। 

अब एक चम्मच कार्बनिक शहद और एक चम्मच ताजा कटा हुआ नींबू का रस मिलाएं। आप सजाने के लिए कुछ टकसाल पत्तियां डाल सकते हैं। नींबू के कारण, लहसुन गंध कम हो जाती है। यह चाय बहुत शक्तिशाली है और आपको कई बीमारियों से बचाती है।


मोटापा करेगी कम

लहसुन की यह चाय आपके मोटापे को कम कर देगी और आपको लंबे समय तक स्वास्थ्य और बीमारियों से बचाया जाएगा। वास्तव में, शहद और नींबू की चाय शरीर के चयापचय को तेज करती है, जो धीरे-धीरे शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करती है और लहसुन-अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इस प्रक्रिया को तेज करते हैं और विभिन्न बीमारियों और संक्रमण से बचकर शरीर को स्वस्थ रखते हैं।


ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

लहसुन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनके रक्त मोटे हैं। यह शरीर में आसानी से रक्त प्रवाह रहता है। रक्त को शांत करता है, जो आपको कई संभावित बीमारियों से बचाता है। रक्त पतला होने से रक्तचाप सामान्य रहता है।


दांत दर्द में रामबाण है ये चाय

लहसुन की यह चाय दांतों को बहुत जल्द राहत प्रदान करती है। इसके लिए, जब आप चाय बनाते हैं, तो लौंग के तीन से चार कलियों को लहसुन और पानी में अदरक के साथ जोड़ें। लौंग और लहसुन दोनों में दर्दनाक गुण होते हैं।


कैंसर से बचाव

लहसुन के गुणों में से एक यह है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण, यह चाय कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में भी प्रभावी है। कई डॉक्टर और आयुर्वेद विशेषज्ञ अग्नाशयशोथ, स्तन, प्रोस्टेट कैंसर इत्यादि में लहसुन खाने की सलाह देते हैं।


डायबिटीज में है फायदेमंद

लहसुन की यह चाय आपको मधुमेह से बचाती है क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर का दैनिक खपत कम हो जाता है। इसके साथ-साथ, लहसुन और अदरक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इंसुलिन बनाने में मदद करते हैं। मधुमेह का मुख्य कारण यह है कि यह इस इंसुलिन के कम या कम नहीं बनना है।




      

Post a Comment

0 Comments