जोड़ों के दर्द में भूलकर भी न खाएं ये चीज, नहीं तो हो जाएगा अर्थराइटिस - Essential For Health -Health Tips For Your Healthy Lifestyle

ad

जोड़ों के दर्द में भूलकर भी न खाएं ये चीज, नहीं तो हो जाएगा अर्थराइटिस

जोड़ों के दर्द में भूलकर भी न खाएं ये चीज, 

नहीं तो हो जाएगा अर्थराइटिस


जोड़ों में दर्द एक आम समस्या है जो न केवल सर्दियों में बल्कि किसी भी मौसम में बढ़ सकती है। हर काम में आप परेशान हो जाते हैं, आप समस्याओं का अनुभव करते हैं। कुछ लोग दर्द से राहत पाने के लिए दवाओं पर निर्भर हैं और कुछ घरेलू उपचार भी अपनाए जाते हैं।

जोड़ों के दर्द में भूलकर भी न खाएं ये चीज, नहीं तो हो जाएगा अर्थराइटिस
जोड़ों के दर्द में भूलकर भी न खाएं ये चीज, नहीं तो हो जाएगा अर्थराइटिस

ताकि वे दर्द से राहत प्राप्त कर सकें। हाल के एक शोध के मुताबिक, आप कुछ प्रकार के भोजन लेने के लिए जोड़ों में दर्द से कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं। उनमें से, फैटी मछली, कई प्रकार के पागल और जैतून का तेल मुख्य भोजन है। पोर्ननेस और दर्द उनकी खपत में बहुत आराम कर रहे हैं। 
क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें तब भी होती हैं जब वे खाए जाते हैं? संयुक्त दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है। चलो कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं जो घुटने के दर्द का कारण बन सकते हैं। यदि आपको घुटने या जोड़ों में दर्द हो रहा है, तो वे तुरंत उनका उपयोग बंद कर देंगे।

भूलकर भी न खाएं ये चीजें

  • लाल लश टमाटर स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होगा लेकिन यदि जोड़ में दर्द की समस्या है तो यह इसे नुकसान पहुंचाता है। टमाटर खाने से, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा में काफी वृद्धि हुई है। जिसके कारण शरीर में सूजन बढ़ जाती है और जोड़ों में दर्द होता है।

  • सोडा न केवल दिल और मधुमेह के रोगियों के लिए खतरनाक है बल्कि इसके अत्यधिक सेवन के कारण जोड़ों में दर्द भी होता है। चूंकि सोडा में चीनी की मात्रा बहुत अधिक है और जब आप बहुत अधिक चीनी का उपभोग करते हैं, तो शरीर में साइटोकिन्स जारी किए जाते हैं। इस प्रकार दर्द और अधिक बढ़ रहा है।
  • बहुत अधिक ओमेगा 6 फैटी एसिड खाने से जोड़ों में दर्द भी हो सकता है। अपनी जानकारी के लिए, कृपया बताएं कि ओमेगा 6 फैटी एसिड, अंडे की जर्दी, मांस, फ्राइज़, मकई, सोयाबीन इत्यादि में पाया जाता है।


इन चीजों का करें सेवन

  • भोजन में दैनिक अदरक खाएं, सर्दी में अदरक चाय पीना संयुक्त दर्द में राहत प्रदान करता है।

  • गर्मी के दौरान, सोने के दौरान हल्दी दूध खाते हैं, इसे रोजाना उपभोग करने से संयुक्त दर्द में राहत मिलती है।

  • जोड़ों के दर्द में लहसुन का अधिक उपयोग करें, इसे बहुत आराम मिलता है। विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि ऐसे कई तत्व प्याज और लहसुन में पाए जाते हैं जो संयुक्त दर्द में फायदेमंद होते हैं। उनके नियमित खपत संयुक्त कैंसर की शिकायतों के बहुत कम जोखिम की ओर जाता है।

  • एक गिलास पानी में सेब साइडर सिरका मिलाकर संयुक्त दर्द में बहुत दर्द होता है। इसके अलावा, ब्रोकोली खाने से गठिया में भी राहत मिलती है। ब्रोकोली में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व हैं जो जोड़ों के स्वास्थ्य को लंबे समय तक बनाए रखते हैं।







      

Post a Comment

0 Comments