Not Only Dairy Products These Foods Also Contain Calcium In Hindi - Essential For Health -Health Tips For Your Healthy Lifestyle

ad

Search Here

Not Only Dairy Products These Foods Also Contain Calcium In Hindi

डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा इन 7 फूड्स से भी

 मिलता है भरपूर कैल्शियम




क्या आप जानते हैं कि हड्डियों की ताकत के लिए, हमारे शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होना महत्वपूर्ण है। इनमें से, कैल्शियम शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी हड्डियां कैल्शियम से बना होती हैं और कैल्शियम समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन हड्डियों को मजबूत करता है। हड्डी की कमजोरी या फुसफुसाहट ओस्टियोपोरोसिस, हड्डी दर्द, ओस्टियोपेनिया इत्यादि जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाती है।


इसके अलावा, हड्डियों को कमजोर होने और आपकी समस्या बढ़ने के कारण छोटी हड्डियों के कारण हड्डियों को आसानी से तोड़ दिया जाता है। इसलिए हड्डियों की ताकत के लिए कैल्शियम का सेवन करना आवश्यक है। आम तौर पर लोग सोचते हैं कि कैल्शियम केवल दूध या दूध आधारित खाद्य पदार्थों में बनाया जाता है, लेकिन ऐसा नहीं होता है। दूध के अलावा, हम इन 7 आहारों से बहुतायत में कैल्शियम भी प्राप्त करते हैं।


ओटमील


दलिया कई तरीकों से खाया जा सकता है। आप इसमें बादाम मक्खन, चिया बीज, गर्म दूध डालते हैं। इस तरह, यह प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और स्वाद बढ़ा सकते हैं। यह नाश्ता आपको भूख से शांत बनाता है और स्वाद में भी अच्छा है। यदि आप चाहते हैं, तो समय कम होने पर आप इसे दोपहर के भोजन और रात के खाने में भी बना सकते हैं। नाश्ते के समय महिलाओं को इसे खाना चाहिए।

भिंडी या ओकरा


बीच में कई पोषक तत्व और कई प्रकार के विशेष एंटीऑक्सिडेंट हैं, इसलिए इसे मधुमेह के लिए अतिसंवेदनशील माना जाता है। 100 ग्राम महिला उंगली में लगभग 82 मिलीग्राम कैल्शियम है। यदि आप इसे सप्ताह में दो बार खाते हैं, तो यह राशि आपके दांतों को स्वस्थ बनाने के लिए पर्याप्त है।


संतरा


ऑरेंज कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है। एक नारंगी में लगभग 74 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। इसका रस शरीर के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि एक कप के रस में 27 मिलीग्राम कैल्शियम होता है, लेकिन यदि आप खा सकते हैं तो रस के बजाय फल खाने के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा, संतरे में विटामिन सी है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है। संतरे में कैलोरी भी बहुत कम हैं, इसलिए इसे खाने से शरीर के वजन में वृद्धि नहीं होती है।

सूखे मेवे और अनाज


लगभग सभी प्रकार के अनाज में विटामिन डी और कैल्शियम होता है। इसी तरह, सूखे फल जैसे काजू, बादाम, अखरोट और मूंगफली में बहुत सारे कैल्शियम हैं, इसलिए उनकी खपत आपके लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम में विटामिन ई और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा और बाल पोषण के लिए आवश्यक होते हैं।

हरी सब्जियां


हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। इसलिए, अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां जोड़ें। सब्जियां, सरसों, ब्रोकोली, पालक, गोभी आदि आपको बहुत सारे कैल्शियम प्रदान करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों के 100 ग्राम में कैल्शियम 100 से 190 मिलीग्राम होता है।

मछली


मछलियों कैल्शियम और कई महत्वपूर्ण विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं। लाल सैल्मन, कॉड, सार्डिन और टूना जैसी मछलियों कैल्शियम में समृद्ध हैं। कैल्शियम के अलावा, ये मछलियों विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड का भी अच्छा स्रोत हैं।

गुड़


शायद आप गुड़ और कैल्शियम के बीच कनेक्शन से अनजान हैं। लेकिन यह बिल्कुल सही है। अच्छे में बहुत सारे कैल्शियम हैं। लेकिन कैल्शियम का इलाज करने के लिए, गुड़ खाने के लिए बहुत अच्छा नहीं है। जगों में कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस होता है। जिसे शरीर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।







      

Post a Comment

0 Comments